Sunday 10 July 2011

काल बनी कालका मेल: 35 की मौत और 200 घायल, गुवाहाटी-पुरी एक्‍स. भी पटरी से उतरी

इलाहावाद  समाचार
इलाहाबाद। फतेहपुर जिले के मालवा में कालका मेल की 14 बोगियां पटरी से उतर गईं हैं। दोपहर 12.20 बजे यह हादसा इमरजेंसी ब्रेक लगने की वजह से हुआ है। हादसे में करीब 200 लोगों के घायल होने व 35 के मरने की खबर है। हालांकि आधिकारिक तौर पर 20 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।
उधर, असम में रंगिया-घाघरपाड़ा के बीच ट्रेन हादसा होने की खबर है। गुवाहाटी-पुरी एक्सप्रेस के 3 डिब्बे पटरी से उतरे। रेलवे अधिकारियों ने घटना के खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि हादसा नलबाड़ी इलाके में हुआ है। घटना में अभीतक किसी भी जनहानि की खबर नहीं है। स्थानीय निवासियों के अनुसार ट्रेन के पटरी से उतरने के पहले जोरदार धमाके की आवाज सुनाई दी थी।
कलकत्ता से दिल्ली की ओर आने वाली कालका मेल की 14 बोगियां कानपुर से 65 किमी. दूर मालवा के पास पटरी से उतर गईं हैं। जानकारी के अनुसार सैकड़ों लोग अभी भी बोगियों फंसे हुए हैं। ट्रेन का ड्राइवर भी बुरी तरह घायल है।

रेलवे अधिकारी के अनुसार कालका जाने वाली यह ट्रेन 105 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी, तभी मालवा स्टेशन के समीप पटरी से ट्रेन के 13 डिब्बे उतर गए। उत्तर मध्य रेलवे के सीनियर डेवलपमेंट ऑपरेशंस मैनेजर प्रदीप ओझा ने बताया, "बहुत से लोग अब तक पटरी से उतरे डिब्बों में फंसे हुए हैं। यह ट्रेन आज दोपहर करीब 12.20 बजे मालवा स्टेशन पहुंचने वाली थी।"

उन्होंने बताया कि बड़े पैमाने पर राहत कार्य जारी हैं और लोग फंसे हुए मुसाफिरों को बाहर निकालने के लिए एसी बोगियों को गैस वेल्डिंग मशीनों से काटने की कोशिश कर रहे हैं। सभी घायलों को फतेहपुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, बोगियां एक-दूसरे पर चढ़ी हुईं हैं, जिसमें आठ डिब्बे तो बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हैं और घटनास्थल का दृश्य भयावह है। दुर्घटना में जान-माल के ज्यादा नुकसान की आशंका जताई जा रही है। फिलहाल मेडिकल एंबुलेंस ट्रेन घटनास्थल की तरफ रवाना कर दी गई है। गैस कटर से डिब्बों को काटा जा रहा है और सैकडों की तादात में प्रशासनिक व स्थानीय लोग राहत कार्य में लगे हुए हैं।
उत्तर रेलवे की प्रवक्ता चंद्रलेखा मुखर्जी के मुताबिक, राहत ट्रेन घटनास्थल पर 2.10 बजे ही पहुंच गई है। रेलवे ने मरने वालों को 5 लाख , गंभीर घायलों को 1 लाख और मामूली रूप से घायलों को 25 हजार देने की घोषणा की है। वहीं यूपी सरकार ने मरने वालों को एक लाख और घायलों को 50 हजार देने की घोषणा की है।

No comments:

Post a Comment